OATS IN HINDI

Oats in Hindi, ओट्स ,(Avena sativa) जिसे आम ओट्स के रूप में भी जाना जाता है, ग्रह पर सबसे स्वस्थ अनाजों में से एक है। यह आमतौर पर दलिया और लुढ़का जई के रूप में खाया जाता है।ओट्स में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स आदि की उच्च मात्रा के साथ एक शानदार पोषण प्रोफ़ाइल है।

सुबह में ओट्स का सेवन स्वास्थ्यप्रद कदम होगा, यह आपके सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ते में से एक बन जाएगा जो आपके दिन को अत्यधिक कुशल और ऊर्जावान बना देगा।

जई उच्च ऊर्जा और उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। इसीलिए बहुत सारे बॉडी बिल्डर्स सुबह इनका सेवन करते हैं।ओट्स में वह सब कुछ है जो आपके दिन की शुरुआत को चिह्नित कर सकता है।

ओट बहुत सारे देशों में एक बहुत ही लोकप्रिय नाश्ता आइटम है और बहुत से लोगों के स्वास्थ्य में कुछ मन उड़ाने वाले परिणाम और सुधार दिखाए हैं।

Oats in hindi

OATS MEANING IN HINDI

हम में से बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि ओट्स को हिंदी में क्या कहते हैं?
वैसे ओट्स को हिंदी में जई (Jaii) कहा जाता है और आपने भी दलिया के बारे में सुना होगा जो ओट्स से बनाई जाती है।

ओट्स पोषण तालिका – Oats nutrition table

जई पोषण तालिका को ध्यान से देखें और आपको पता चल जाएगा कि जई इतने स्वस्थ क्यों हैं।

CALORIES303 cal
PROTEIN13 g
CARBS51 g
FIBER6 g
FAT5 g

ओट्स खाने के फायदे – Benefits of oats in Hindi

ओट्स के फायदे असीमित हैं, कोई सोच भी नहीं सकता कि ओट्स से उसे कितने तरह के फायदे हो सकते हैं। जई के कुछ महान लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।

ओट्स के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों की सूची -Oats ke fayde

1. ओट्स बेली फैट को कम करने में मदद करता है- Oats help to reduce belly fat in Hindi

ओट्स में लगभग 11% फाइबर के साथ कैलोरी की अविश्वसनीय रूप से कम मात्रा होती है और 100 ग्राम सेवारत में केवल 1.5 ग्राम वसा होती है। इस तरह की एक भयानक रचना इसे एक सुपर वजन घटाने वाली सामग्री बनाती है।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको बहुत कम चीनी या लगभग बिना चीनी के ओट्स खाने चाहिए।

आप ओट्स को सेब के दूध के साथ पका सकते हैं जो आपके कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद करेगा और इस प्रकार यह आपके पेट और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में वसा की उन अतिरिक्त परतों को खोने में मदद करेगा।

2. ओट्स भी आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है – Oats can also help you to gain weight

यदि आप कोई हैं जो जिराफ की तरह पतला है, तो मुझ पर भरोसा करें जई आपके लिए सबसे अच्छा नाश्ता आइटम होगा।

एक अध्ययन किया गया था जिसमें 1000 लोगों के एक समूह को 3 महीने तक रोजाना नाश्ते के रूप में ओट्स खाने थे। और परिणाम अविश्वसनीय थे, सभी लोग अपने वजन में कुछ वृद्धि देख सकते थे।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने इसे बहुत सारी चीनी के साथ खाया जो कि कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है, अधिक चीनी से वजन बढ़ेगा।

3. ओट्स दिल के लिए बेहतरीन हैं – Oats are great for the heart in Hindi

ओट्स को हृदय के लिए आशीर्वाद माना जाता है और हृदय रोगों के बहुमत को रोकता है। आपके शरीर पर दलिया का सबसे बड़ा लाभ आपके शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करने की क्षमता है, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दलिया में बीटा-ग्लूकन नामक एक शक्तिशाली घुलनशील फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकता है, और फाइबर की खुराक या फलों का उपयोग करके आपके शरीर में और भी अधिक फाइबर जोड़कर घुलनशील फाइबर की मात्रा को बढ़ा सकता है।

यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से शानदार होगा।

4. साबुत जई में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं – Whole oats have high amounts of anti-oxidants in Hindi

ओट्स की बाहरी गुठली बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स नामक उपयोगी पौधों के यौगिक से भरपूर होती है। ओट्स में जो चीज सबसे उल्लेखनीय है, वह है सबसे अनोखी एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति जिसे एवेनथ्राम्रामाइड्स कहा जाता है।

Avenanthramides पूरी तरह से ओट्स में पाए जाते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल बढ़िया हैं। वे आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा, एंटी-ऑक्सीडेंट आपके स्वास्थ्य को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं जैसे कि हमारी कोशिकाओं से मुक्त कणों को हटाने से पहले वे वास्तव में किसी भी नुकसान का कारण बन सकते हैं।

5. ओट्स आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है – Oats may help you get rid of constipation in Hindi

कब्ज एक बहुत ही परेशान करने वाली स्थिति है जिससे आप पूरे दिन बहुत असहज महसूस करते हैं।

रोजाना दलिया का सेवन न केवल आपके स्वास्थ्य को बढ़ाएगा बल्कि कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

लोग कब्ज को ठीक करने के लिए जुलाब का उपयोग करते हैं, लेकिन ज्यादातर जुलाब वजन कम करने और आप में कमजोरी की भावना लाने के लिए करते हैं।

एक अध्ययन में, यह पाया गया कि ओट्स वास्तव में कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है और वह भी आपको और भी अधिक स्वस्थ और कई अन्य बीमारियों के लिए प्रतिरोधी बनाता है।

क्या ओट्स आपके लिए अच्छे हैं? Are oats good for you?

उपरोक्त लेख को पढ़ने के बाद आप यह प्रश्न कभी नहीं पूछना चाहेंगे, लेकिन फिर भी, मैं आपको बता दूं कि ओट्स शक्तिशाली स्वास्थ्य की शुरुआत को चिह्नित कर सकता है। ओट्स असाधारण रूप से बहुत पौष्टिक और मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

वे हर उस पोषक तत्व पर अकेले कब्जा कर लेते हैं जिसमें एक संपूर्ण आहार शामिल हो सकता है, इसलिए रोजाना ओट्स का सेवन करना एक बहुत अच्छा विचार होगा।

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो यह आपको प्राकृतिक रूप से मजबूत मांसपेशियां बनाने में भी मदद करेगा।

ओट्स का पोषण आदर्श रूप से किसी को भी पसंद आएगा। बहुत सारे स्वास्थ्य साधक नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं और ओट्स के अल्पकालिक समय के साथ-साथ इसके दीर्घकालिक प्रभाव से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते हैं।

ओट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप हमेशा इसके सकारात्मक का निरीक्षण करेंगे जब तक कि आप एक सामान्य व्यक्ति नहीं हैं और जब तक आप इसे लुप्तप्राय मात्रा में नहीं खाते हैं।

Pragat vyawahare

Nutritionist and fitness coach

Leave a Reply