Endura mass – अधिकतम लाभ के लिए एंडुरा मास का सेवन कैसे किया जाए

अवलोकन

एंडुरा मास (Endura mass) एक बहुत ही लोकप्रिय वजन बढ़ाने वाला सप्लीमेंट है। यह एक भारतीय ब्रांड है, जो एंडुरा लैब्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है, और लोग इसका 2001 से प्रभावी रूप से वजन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते आरहे हे।

इसने तब से ही बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। अगर आप कोई मास गेनर सप्लीमेंट की मदद से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको एंडुरा मास जैसे मास गेनर सप्लीमेंट के बारे में भी विस्तार से जानना आवश्यक होगा।

यह लेख एंडुरा मास पर व्यापक शोध(research) करने के बाद लिखी गई है, और पूरी तरह से निष्पक्ष है, इसलिए आप Healthysab.com में जो कुछ भी पड़ते हैं उस पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं।।

Endura mass - एंडुरा मास
Endura mass weight gainer

एंडुरा मास मूल रूप से एक लाभकारी मास गेनर है जो आपको आपके भोजन से प्राप्त कैलोरी के अलावा 3480 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह आपके कैलोरी सेवन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देता है, जो बदले में आपका वजन बढ़ाने में मदद करता हे।

एंडुरा मास पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

एंडुरा मास रिव्यू – क्या वास्तव में इससे कोई फर्क पड़ता है? – Endura mass results in Hindi

एंडुरा मास बजार में वर्षों से है, आपने बहुत सारे विज्ञापन भी देखे होंगे लेकिन फिर भी आप में से बहुत से लोग परिणामों के बारे में नहीं जानते होंगे?

Endura mass for healthy muscle growth
Endura mass for healthy muscle growth

एंडुरा मास के मूल परिणामों का ठीक से विश्लेषण करने के बाद हमने पाया है कि इसके 80% उपयोगकर्ता पूरी तरह से संतुष्ट हैं। यह वजन बढ़ाने में सहायता करता है और वजन बढ़ाने के लिए सबसे अचे सप्लीमेंट्स में से एक है।

अवधारणा काफी स्पष्ट है कि एंडुरा मास कैलोरी से भरपूर है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह विभिन्न अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी समृद्ध है, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

मांसपेशियों के द्रव्यमान(mass) को बढ़ाने और शक्ति प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग बहुत सारे बॉडी बिल्डर्स द्वारा भी किया जाता है। अगर आप समग्र रूप से देखें तो एंडुरा मास उन लोगों के लिए बहुत असरदार और लाभकारी है, जिनमें ताकत और स्वस्थ वजन की कमी है।

महिलाओं के लिए एंडुरा मास – एंडुरा मास महिलाओं के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना पुरुषों के लिए।

एंडुरा मास रचना – Endura mass composition

ऐसा क्या है जो एंडुरा मास को इतना स्वास्थ्य प्रभावी बनाता है? जाहिर है, यह एंडुरा मास की रचना है जो इसे इतना अनोखा बनती है। आइए इसकी संरचना पर एक नजर डालें।

Endura Mass protein content

एंडुरा मास की कीमत – Endura Mass Price in India

यदि आप इसे अपने पास के स्टोर से खरीदते हैं तो 1 kg एंडुरा मास गेनर की कीमत 1075 रुपये है।

आप इसे सस्ती कीमत के लिए ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं, आप इसे अमेज़न से भी खरीद सकते हैं

एंडुरा मास से होने वाले लाभ – Endura mass benefits in Hindi


यह आमतौर पर वजन बढ़ाने और शरीर को मजबूत बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। एंडुरा मास एक लाभदायक सूत्रीकरण(formulation) है, और यह आपको कई तरह से लाभ पहुंचाने में भी सक्षम है।

आइए इसके कुछ प्रसिद्ध लाभों पर एक गहरी नज़र डालें।

एंडुरा मास के फायदे – Endura mass ke fayde in Hindi

  • यह आपको बहुत तेज दर से स्वस्थ वजन हासिल करने में मदद करता है।
  • यह आपको पूरे दिन मजबूत महसूस कराता है।
  • सोया प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा(healthy fats) और मिनरल जैसे संतुलित घटक आपको स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं, और वह भी आंतरिक रूप से और साथ ही बाहरी रूप से भी।
  • एंडुरा आसानी से आपके शरीर को आवश्यक कैलोरी प्रदान करता है।
  • यह आवश्यक वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है और हमें आवश्यक तत्वों की दैनिक खुराक भी देता है।
  • यह सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में आपको बिना किसी थकान के एक कठिन गतिविधि से गुजरने में मदद करती है।

एंडुरा मास की अनुशासित डोज़ – Endura mass dosage in Hindi

यह सिफारिश की जाती है कि आप कम से कम 2 हफ्ते तक 20g के दो स्कूप (जो पैकेजिंग के भीतर उपलब्ध होता है) का सेवन करें, बाद में यदि आवश्यक हो तो आप 1 और स्कूप बढ़ा सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि इसका सेवन दो केलों और दूध के साथ किया जाए।

Endura mass dosage with banana and milk

अगर आप दूध के साथ इसका सेवन नहीं करना चाहते हैं तो आप इसका सेवन पानी या एक गिलास जूस के साथ भी कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेगी।

अधिकतम लाभ के लिए इसका सेवन कैसे किया जाए – How to use Endura mass for maximum benefits in Hindi


सबसे पहली बात, एंडुरा मास के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह सलाह दी जाती है कि खाली पेट सुबह एंडुरा मास का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे अपच हो सकता है। एंडुरा मास का सेवन नाश्ते के बाद और भोजन के साथ करना चाहिए।

यह भी सलाह दी जाती है कि बिस्तर पर जाने से ठीक पहले इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

अधिकतम लाभों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आपको थोड़ा बहुत दैनिक व्यायाम के साथ हमेशा एंडुरा मास का सेवन करना चाहिए। यदि आप रोजाना व्यायाम नहीं करते हैं तो इसका सेवन करने का कोई मतलब नहीं है क्यूंकि, फिर आपका जो वज़न बढ़ेगा वह आपके स्वस्थ्य के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

व्यायाम न करने पर यह आपको नकारात्मक तरीके से भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे भी हम सब जानते है की रोजाना व्यायाम करना एक स्वस्थ जीवनशैली(healthy lifestyle) के लिए कितना ज़रूरी है।

एंडुरा मास का उपयोग कौन कर सकता है? – Who can use Endura Mass in Hindi

16 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति (पुरुष / महिला) एंडुरा मास का सेवन कर सकता है।

यदि आप किसी भी प्रकार की चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

जो लोग दूध नहीं पचा सकते हैं या लैक्टोज असहिष्णु हैं, उन्हें एंडुरा द्रव्यमान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ मात्रा में डेयरी उत्पाद होते हैं।

एंडूरा मास कैसे काम करता है? – How does Endura mass work in Hindi

आपने सुना होगा कि लोग वजन कम करने के लिए अधिक कैलोरी जलाते(burn) हैं या कम कैलोरी खाते है, उसी तरह,अगर कैलोरीज़ जलाने की तुलना में अधिक कैलोरी का सेवन करें तो अवश्य आपका वजन बढ़ जाएगा।

इसी तरह एंडुरा मास गेनर अधिक कैलोरी हासिल करने में मदद करता है जो बदले में हमें वजन बढ़ाने में मदद करता है। एक मजबूत काया बनाए रखने के लिए; एंडुरा मास गेनर के सेवन के साथ-साथ थोड़ा बहुत दैनिक व्यायाम करना चाहिए।

मास गेनर और वेट गेनर के बीच का अंतर

हालांकि दोनों कुछ एक समान लग सकते हैं, लेकिन दोनों की संरचना में बहुत बड़ा अंतर है।

मूल रूप मास गेनर अपने कैलोरी सामग्री पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, वे कार्ब्स(carbohydrates) में उच्च होते हैं और प्रोटीन सामग्री में काफी कम होते हैं। मास गेनर विशेष रूप से द्रव्यमान(mass) में लाभ के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और इसलिए वे कैलोरी में बहुत अधिक हैं।

वेट गेनर भी एक प्रकार का मास गेनर है जो थोड़ा व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। वजन बढ़ाने वाले कैलोरी में उच्च होते हैं, लेकिन इनमें समृद्ध प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। वे वजन बढ़ाने के साथ-साथ दुबला मांसपेशियों के लाभ में सहायता करते हैं।

एक अच्छे मास गेनर के गुण क्या होतें हैं? – Qualities of a good mass gainer in Hindi

एक अच्छे मास गेनर के प्रत्येक सेवारत(scoop) में कम से कम 1500-3500 कैलोरी होनी चाहिए। और एक मास गेनर को कम से कम 2000-2500 कैलोरी प्रदान करना चाहिए।

अब आप पूछ सकते हैं, “क्या एंडुरा एक अच्छा मास गेनर है?” यह सेवारत(scoop) में लगभग 3480 कैलोरी देता है जो काफी अधिक है जो एंडूरा मास के बाकी सारी सस्ती मास गेनर से काफी अछि बना देती हे।

एंडुरा मास के कुछ दुष्प्रभाव – Side-effects of Endura mass

इसका सेवन करने की सबसे अच्छी बात यह है कि, अगर आप इसका उचित तरीके से सेवन करें तो यह किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं पहुंचाता है।

हालांकि, अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो (यानी दैनिक आवश्यक मात्रा से अधिक) आप नीचे दिए गए दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं

  • सूजन
  • खट्टी डकार
  • कब्ज
  • उल्टी
  • दस्त
  • थकान
  • दुर्बलता
  • हार्मोनल असंतुलन (लंबे समय तक उपयोग करने पर)

संभव दवा का इंटरैक्शन – Endura mass drug interaction

यद्यपि एंडुरा मास सुरक्षित है, यह कुछ दवाओं के ऊपर परस्पर प्रभाव डाल, इसलिए यदि आप किसी भी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

कुछ दवाएं जो संभवतः इसके साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं, नीचे दी गई हैं-

  • Aspirine
  • फोलिक एसिड
  • आइबूप्रोफेन
  • वारफरिन
  • सिप्रोफ्लोक्सासिं
  • Combifilam
  • Lactulose
  • लिथियम

कुछ अन्य संभावित इंटरैक्शन

एंडुरा मास का किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ इंटरेक्शन करने का कोई मामला नहीं है, लेकिन यह संभवतः शराब के साथ इंटरेक्शन कर सकता है।

इसलिए आपको अपने फार्मासिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और उन सभी संभावित इंटरैक्शन पर चर्चा करनी चाहिए जो वास्तव में हो सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion in Hindi

एंडुरा एक वज़न बढ़ाने वाला सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं।

यदि आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपको रोजाना 3480 अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त करने में मदद करता है।व्यायाम के एक दैनिक सेट के साथ सेवन करने पर यह सर्वोत्तम परिणाम देता है।

आप हमारे ENDURA MASS के अंग्रेजी लेख को भी पढ़ सकते हे

Pragat vyawahare

This is Pragat Vyawahare a microbiologist, nutritionist and the founder of Healthysab

Leave a Reply