अलसी से जुड़े 6 फायदे और कुछ उपयोग – FLAXSEEDS IN HINDI

What are Flaxseeds called in Hindi

Flaxseeds meaning in Hindi – अलसी का बीज, सन का बीज

Ground flaxseed in Hindi – पटसन के बीज

क्या होता हे अलसी? – What are flaxseeds

अलसी के बीज स्वास्थ्यप्रद बीज होते है जिनमें लगभग वह सब कुछ होता है जिसकी हमारे शरीर को ज़रुरत होती है।

अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत हैं। इसमें बहुत सारे एंटी-ऑक्सिडेंट, लिग्नन्स और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं।

alsi
alsi image

अलसी के बीज अत्यधिक लाभकारी होते हैं, जिसके कारण वे विभिन्न रूपों में उपलब्ध होते हैं जैसे कि तेल, गोलियां, कैप्सूल, पाउडर और यहां तक ​​कि आटा भी। यदि आप अलसी के पोषण पर एक नज़र डालते हैं, तो आपको इस बात में संकोच नहीं होगा की अलसी हमारे गृह पे सबसे स्वस्थ खाग पधारतों में से एक है।

अलसी आपको असीमित तरीको से लाभ पहुंचा सकता है और अलसी बहुत सारे डॉक्टरों द्वारा भी सजाया जा चुका है। हम आम तौर पर अपने आहार में कुछ स्वस्थ जोड़ना आवश्यक नहीं समझते जब तक हम किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित नहीं हो जाते हैं।

हमेशा याद रखें कि एहतियात इलाज से बेहतर होता है।

अलसी के अनेक फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को ध्यान से पड़े और अलसी को जल्द से जल्द अपने आहार में शामिल करे और खुद फर्क देखें। चलिए अब अलसी की पोषण तालिका पर भी एक नज़र डाला जाए। अलसी का पोषण ही हे जो इसे इतना स्वस्थ और लाभकारी बनाता है।

अलसी का पोषण – Flax seed Nutrition in Hindi

प्रति सेवारत(serving) राशि – 10 ग्राम

सन बीज में कैलोरी : 40

प्रोटीन: 1.8 ग्राम

कार्ब्स: 2.6 ग्राम

फाइबर: 2.4 ग्राम

कुल वसा: 3.5 ग्राम

संतृप्त वसा: 0.7 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड वसा: 0.9 ग्राम

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा: 2.6 ग्राम

ओमेगा -3 फैटी एसिड: 2,558 मिलीग्राम

और सन बीज विटामिन बी और मैग्नीशियम में अत्यधिक समृद्ध हैं ।

अलसी कैसे हमें फायदा पहुंचा सकती है? – alsi ke fayde

अलसी निश्चित रूप से किसी को भी लाभ पहुंचाने में सक्षम है, जो नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं। अपने बारे में सच कहूं तो, मेरी त्वचा और बालों के साथ बहुत सारे समस्याएं थी। ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी के कारण मुझे बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ा।

डॉक्टरों ने एक ओमेगा -3 सप्लीमेंट की भी सिफारिश की, लेकिन मैं एक शक्तिशाली प्राकृतिक विकल्प खोजनेमें भाग्यशाली था और मुझे अलसी के बीजों के बारे में पता चला।

तब से मैंने अलसी का सेवन करना शुरू कर दिया और मैं आज तक इसका सेवन कर रहा हूं। मैंने कभी भी इस तरह के आश्चर्यजनक परिणामों की उम्मीद नहीं की थी, अलसी बीज का उपयोग करने के 3 महीने बाद, मैंने पाया कि मेरे बाल गिरने धीरे-धीरे बंद हो गए और मेरे बाल पहले की तरह घने हो गए जिसकी मेने कबकी आस छोड़ दी थी।

न केवल मेरे बाल बल्कि मेरी त्वचा भी चमकदार हो गयी और मुझे डार्क सर्कल्स जैसी समस्या से भी पूर्ण छुटकारा मिल गया।

मेरा विश्वास करो, दोस्तों, अलसी बीज न केवल त्वचा और बालों के लिए लाभकारी हे, बल्कि पूरे शरीर के लिए एक वास्तविक आशीर्वाद है। यह स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और हमारे शरीर को अधिक प्रतिरोधी बनाता है। अलसी आपको पहले से कहीं ज्यादा आंतरिक और साथ ही बाहरी रूप से स्वस्थ बना सकते हैं।

Flax seeds in Hindi

प्रति दिन कितना अलसी खाना सही होगा?

आप हर दिन 40-50 ग्राम(3-4 चम्मच) पिसे हुए अलसी का सेवन कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप दिन भर में 3-4 बार 1 चम्मच अलसी का सेवन करें। आप चाहे तो पीसें हुए अलसी के बीजों को अपने भोजन में मिलाकर भी खा सकते है

अधिकतम लाभ के लिए अलसी का सेवन कैसे करें – How to eat alsi seeds for maximum benefits in Hindi

यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच अलसी मिलाकर मिश्रण बनायें, और फिर इसका सेवन करें। यह तकनीक मेरे लिए हर दम से असरदार रही है।

आप चाहे तो दही के साथ पिसे हुए अलसी के बीज को मिलाकर भी सेवन कर सकते है। आप चाहे तो पटसन के बीज(grounded flax seeds) को भी पीस कर अपने भोजन में मिला सकते है क्यूंकि ये भी फ्लक्स सीड के बराबर का पोषण प्रदान करने में सक्षम है।

अलसी से जुड़े 6 फायदे – Benefits of flax seeds in Hindi

अलसी पोषण का शक्ति केंद्र है जिससे कई सारे स्वास्थ्य लाभों की प्राप्ति हो सकती है। हालांकि, पारंपरिक रूप से अलसी के फायदों के लिए बहुत अधिक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं लेकिन इसका उपयोग वर्षों से हमारे संस्कृति में किया जाता रहा है।

आयुर्वेद में अलसी को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है क्योंकि अलसी ने हजारों वर्षों तक आयुर्वेदिक चिकित्सा क्षेत्र में अपना योगदान दिया है।

1. फ्लैक्ससीड्स ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं

ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक हैं और हमें असीमित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ओमेगा 3 की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे सूखी त्वचा, भंगुर बाल, अत्यधिक प्यास, आदि।

बहुत सारे लोग ओमेगा 3 की कमी हैं क्योंकि वे जो आहार लेते हैं वह ओमेगा -3 की दैनिक आवश्यक मात्रा देने में सक्षम नहीं हैं। अलसी उच्च गुणवत्ता वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

2. अलसी कब्ज को रोकने में मदद करती है

अलसी के बीज के रूप में भी जाना जाने वाला अलसी फाइबर से भरपूर होता है। अलसी के बीज के बस एक चम्मच में 2.7 g फाइबर होता है।

फ्लैक्स सीड्स में घुलनशील (20-40%) और अघुलनशील (60-80%) दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं जो एक साथ मल आवृत्ति को बढ़ाते हैं और मल को नरम बनाते हैं।

यह नियमित रूप से मल त्याग सुनिश्चित करता है और गैस और सूजन जैसी समस्याओं को भी ठीक करता है।

3. अलसी हमारे त्वचा और बालों को बढ़ाती है

अलसी हमारे बालों और त्वचा के लिए वरदान हैं, ओमेगा 3 ए.ल.ए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) का सबसे अमीर शाकाहारी स्रोत है। अलसी के बीज हमारी त्वचा और बालों को आंतरिक रूप से मॉइस्चराइज़ करते हैं।

ALA (Alpha-linolenic acid) भी रूसी और खोपड़ी के सूखने से बचाता है, यह बालों के विकास को नियंत्रित करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है।

अलसी भी विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो खोपड़ी और त्वचा को गहराई से पोषण देते हैं।

4. कैंसर से लड़ने में मदद करता है

अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है।

अलसी में लिग्निन नामक स्वास्थ्यप्रद पोषक तत्वों में से एक होता है जो कैंसर को नियंत्रित करने के लिए पाया गया है।

लिग्निन हमारे शरीर को कई तरह के कैंसर और यहां तक कि कुछ अन्य बीमारियों से बचाता है।

5. हृदय स्वास्थ्य को काफी बढ़ा देता है

फिर से ओमेगा -3 फैटी एसिड दिल के लिए बहुत स्वस्थ हैं। अलसी में पाए जाने वाले लिग्निन एक स्वस्थ हृदय को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

अलसी में फाइबर कम कोलेस्ट्रॉल में मदद करता है और महान हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

अलसी के आवश्यक तेल कई हृदय जोखिमों से बचने को रोकते हैं।

6. यह मधुमेह रोगियों की मदद करता है

अलसी को सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता करता है। वे रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

अलसी फाइबर से भरपूर होते हैं यही वजह है कि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं।

कुछ महीनों के लिए नियमित रूप से सन का सेवन करने वाले मधुमेह के लोगों के एक समूह ने शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण गिरावट देखी।

यह माना जाता है कि सन बीज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में सक्षम हैं

Flax seed

गोल्डन फ्लैक्स सीड्स और ब्राउन फ्लैक्स सीड्स के बीच का अंतर

आमतौर पर, फ्लैक्ससीड्स की दो अलग-अलग किस्में हैं जो दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में उगाई जाती हैं। गोल्डन फ्लैक्ससीड्स की खेती ज्यादातर नॉर्थ डकोटा की प्रशंसा में की जाती है। जबकि, ब्राउन फ्लैक्ससीड्स आमतौर पर भारत, अमेरिका, कनाडा आदि देशों में उगाए जाते हैं।

यदि आप दोनों के बीच अंतर के बारे में बात करते हैं तो पोषक तत्वों के प्रोफाइल में कोई बड़ा अंतर नहीं है। पोषण में दोनों काफी समान हैं। मुख्य अंतर केवल उनके रंग के कोट और उनके द्वारा दिए जाने वाले स्वाद में है।

ब्राउन फ्लैक्ससीड्स गोल्डन फ्लेक्ससीड्स के विपरीत एक मजबूत स्वादिष्ट पौष्टिक स्वाद प्रदान करते हैं, जो बहुत हल्का स्वाद देता है।

पटसन का बीज, अलसी से बेहतर क्यों होते हैं – Ground flax seeds in Hindi

जब आप अलसी का सेवन करते हैं तो आप अपने कठोर बाहरी आवरण के कारण घुलनशील फाइबर पर छूट जाते हैं। वहाँ हमेशा अलसी पर जमीन अलसी पसंद किया जाता है।

इसलिए यदि आप किसी भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से पूछें कि “फ्लैक्ससीड्स कैसे खाएं? “उन्होंने हमेशा ग्राउंडिंग के बाद फ्लैक्ससीड्स का सेवन करने की सलाह दी।

निष्कर्ष – The conclusion

अलसी सबसे शक्तिशाली स्वास्थ्य बूस्टर में से एक हैं, जो आपको कुछ आवश्यक लाभ प्रदान करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

जमीन के पाउडर में भस्म होने पर ये घने पैक बीज अधिकतम लाभ देंगे। यह एक स्वादिष्ट पौष्टिक स्वाद है और प्रोटीन में समृद्ध है।

दैनिक आधार पर अपने आहार में अलसी जोड़ना 2019 में सबसे बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा।

सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले अलसी खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Pragat vyawahare

This is Pragat Vyawahare a microbiologist, nutritionist and the founder of Healthysab

Leave a Reply