क्रैनबेरी (करौंदा) से जुड़े कुछ उपयोग और फायदे – Cranberry benefits in Hindi

क्रैनबेरी का हिंदी में मतलब (CRANBERRY MEANING IN HINDI)

चलिए पहले जानते हे क्रैनबेरी को हिंदी में किन किन नामो से जाना जाता हे(Cranberry in Hindi)

(INDIAN NAMES FOR CRANBERRY)

करौंदा

लाल रंग की खट्टी बेरी

क्रैनबेरी

cranberry
CRANBERRY IMAGE

क्रैनबेरी ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक फलों में से एक है जिसका वैज्ञानिक नाम ऑक्सीकोकस है। क्रैनबेरी एक फल है जो ब्लूबेरी के परिवार से आता है और ज्यादातर एकजुट राज्यों और कनाडा में उत्पादित होता है। क्रैनबेरी रंग में गहरे लाल होते हैं क्योंकि उनमें मौजूद उच्च फ्लेवोनोइड सामग्री के कारण और इसमें एक प्रकार का खट्टा और कड़वा स्वाद होता है जो इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण होता है। अधिकांश लोगों को अपने क्रूर स्वाद के कारण कच्चे क्रैनबेरी खाने के लिए वास्तव में कठिन लगता है यही कारण है कि 96% क्रैनबेरी रस के रूप में परोसा जाता है।

क्रैनबेरी आपके लिए अच्छी क्यों हैं (Why are cranberries good for you in Hindi)

करौंदा प्रकृति में अत्यधिक एंटी-ऑक्सीडेंट हैं।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नवीनतम अध्ययनों और शोधों के अनुसार यह साबित हो गया कि किसी अन्य फल या सब्जी की तुलना में क्रैनबेरी में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। क्रैनबेरी में कैंसर और यूटीआई जैसी कई घातक बीमारियों से लड़ने की क्षमता है।

ये पाचन को सक्षम करने में सक्षम हैं।

क्रैनबेरी में उच्च फाइबर सामग्री के कारण, उन्हें समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए वास्तव में अच्छा माना जा सकता है। और वे भी आंत बैक्टीरिया में सुधार करके आपके पेट को मजबूत बना सकते हैं।

वे मसूड़ों की बीमारियों की रोकथाम में मदद करते हैं

क्रेनबेरी जूस उन लोगों के लिए एक आशीर्वाद हो सकता है जो मसूड़ों की समस्याओं से पीड़ित हैं। क्रैनबेरी क्या करता है जो बैक्टीरिया को आपके दांतों पर चिपकने से रोकता है जो अंततः आपको मसूड़ों की सभी समस्याओं से राहत देता है।

वे मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं

अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा के अनुसार विटामिन सी सभी का सबसे बड़ा बूस्टर है और क्रैनबेरी विटामिन सी का वास्तव में एक अद्भुत स्रोत है। इसलिए, अपने आहार में क्रैनबेरी को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है जो सभी बीमारियों से लड़ने के लिए पर्याप्त है।

Dried cranberries
Dried cranberries

करौंदे का पोशन (CRANBERRY NUTRITION)

AMOUNT PER 100 G

Calories – 46

Protein – 0.1 g

Fat – 1.4 g

Carbohydrates – 82 g

Dietary fiber – 6 g

Sugar – 65 g

Potassium – 40 mg

Sodium – 3 mg

Cholesterol – 0 mg

क्रैनबेरी में विटामिन की मात्रा (Vitamin content in cranberries)

1.Vitamin C – 18%

2. Vitamin E – 8%

3. Vitamin K – 6%

क्रैनबेरी के लाभ (BENEFITS OF CRANBERRIES IN HINDI)

हार्ट के स्वास्थ्य के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for Heart’s health in Hindi)

जैसा कि हम जानते हैं कि क्रैनबेरी रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से अत्यधिक भरी हुई है यही वजह है कि यह साबित होता है कि वे आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। क्रैनबेरी खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में भी सक्षम हैं और वे अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को भी बढ़ाते हैं जिससे आपके दिल को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

यू.टी.आई के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for UTI in Hindi)

यूटीआई (मूत्र पथ के संक्रमण) के लिए क्रैनबेरी सबसे अच्छे समाधानों में से एक साबित होता है। यूटीआई और किडनी संक्रमण के उपचार के लिए वे दशकों से उपयोग में हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, क्रेनबेरी प्रकृति में मूत्र को अधिक अम्लीय बनाकर यूटीआई को रोकने में सक्षम है जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया ई कोलाई के लिए कम अनुकूल है।

लेकिन कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि क्रैनबेरी गर्भाशय की दीवार को फिसलन का कारण बनाते हैं, जिसके कारण ई कोली बैक्टीरिया गर्भाशय की दीवार पर पकड़ नहीं बना पा रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप अंततः यूटीआई की रोकथाम होती है।

मधुमेह के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for Diabetes in Hindi)

हम में से अधिकांश के दिमाग में एक सवाल था कि क्या वास्तव में क्रैनबेरी मधुमेह के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है। तो, जवाब हां है, लेकिन केवल कुछ हद तक के रूप में वे पूरी तरह से मधुमेह का इलाज नहीं कर सकते। Unsweetened और सूखे क्रैनबेरी में उच्च फाइबर सामग्री और कम चीनी होती है यही कारण है कि शरीर में इंसुलिन का स्राव कम होता है और ग्लूकोज पीक उच्च जाता है जो चीनी के स्तर को कम करता है।

इसलिए, जो मैं बता सकता हूं, वह इष्टतम परिणामों को देखने के लिए अपने दैनिक आहार में सूखे क्रैनबेरी को शामिल करें।

वजन घटाने के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for Weight loss in Hindi)

क्रैनबेरी एक अच्छा विकल्प है जिसे आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं वैसे भी क्रैनबेरी अकेले आपका वजन कम नहीं कर सकता है लेकिन उच्च फाइबर सामग्री के कारण यह आपके वजन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने वजन घटाने के आहार में सूखे क्रैनबेरी को शामिल नहीं कर रहे हैं क्योंकि उनमें बहुत अधिक कैलोरी है। तो, हमेशा ताजा और रसदार क्रेनबेरी के लिए जाएं जब यह आपके वजन कम करने की बात आती है।

पी.सी.ओ.एस के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for PCOS in Hindi)

पीसीओएस एक ऐसी स्थिति है जो एक महिला में हार्मोनल स्तर को प्रभावित करती है और महिला को अधिक पुरुष हार्मोन का उत्पादन करने का कारण बनती है जो कभी-कभी मासिक धर्म की अवधि को भी रोक देती है और इसके बाद स्थिति और भी खराब होने लगती है।

गर्भावस्था के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for Pregnancy in Hindi)

क्रैनबेरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का मिश्रण है, यही वजह है कि गर्भावस्था के दौरान क्रैनबेरी का सेवन करने से महिला को गर्भावस्था के दौरान कई संक्रमणों से लड़ने में मदद मिल सकती है। लेकिन इन जामुन के अति सेवन से दस्त, थकान, सिरदर्द आदि भी हो सकते हैं।

पीरियड्स के लिए क्रैनबेरी (Cranberry for Periods in Hindi)

वे पीएमएस के लक्षणों को बे पर रखकर अवधि को अधिक प्रबंधनीय बनाने में मदद करते हैं और क्रेनबेरी की पोटेशियम सामग्री एंटी-ऐंठन एजेंट के रूप में कार्य करती है। क्रैनबेरी का रस यहां तक कि पुरानी बीमारी की गंभीरता को कम करता है और यहां तक कि पीरियड्स के दौरान संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

करौंदे का जूस (Cranberry juice in Hindi)

Cranberry juice
cranberry juice

जैसा कि हमने क्रेनबेरी जूस के बहुत सारे लाभों को जाना है जैसे कि यह यूटीआई से लड़ सकता है, संक्रमण को रोकता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, मसूड़ों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। अब देखते हैं कि इसे सबसे स्वस्थ तरीके से कैसे बनाया जा सकता है।

सामग्री (INGREDIENTS FOR PREPARATION OF CRANBERRY JUICE)

  • क्रैनबेरी
  • शहद
  • पानी
  • कुछ अन्य फल (यदि आप चाहें)

एक आदर्श क्रैनबेरी जुइस तैयार कैसे करें (How to prepare an ideal cranberry juice)

  • एक बड़े पैन में, थोड़ा पानी और क्रैनबेरी डालें। एक फोड़ा करने के लिए पानी लाओ और फिर,
  • आंच को कम करें और तब तक पकाएं जब तक कि जामुन फट न जाएं और नरम हो जाएं
  • एक फिल्टर का उपयोग कर रस तनाव।
  • इसमें शहद डालकर इसे बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट बनाया जाता है
  • आप चाहें तो दूसरे फल के रस में भी मिला सकते हैं।
  • और फिर स्वस्थ और स्वादिष्ट क्रैनबेरी रस का आनंद लें

Pragat vyawahare

This is Pragat Vyawahare a microbiologist, nutritionist and the founder of Healthysab

Leave a Reply