रोज़मेरी के 7 अनकहे स्वास्थ्य लाभ और उपयोग – Health benefits of Parsley in Hindi

Rosemary meaning in Hindi

रोज़मेरी को हिंदी में किस नाम से जाना जाता हे

1.  मेंहदी

2. दौनी

Rosemary plant in Hindi – दौनी का पौधा

रोज़मेरी वास्तव में क्या है? – What is rosemary in Hindi

साल्विया रोज़मारिनस जिसे आमतौर पे भारत में मेंहदी के नाम से जाना जाता है, एक सुगंधित सदाबहार जड़ी बूटी है। मेंहदी एक शक्तिशाली और बहुत लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

रोज़मेरी के स्वास्थ्य लाभ इसे इतना लोकप्रिय बनाते है, रोज़मेरी का उपयोग इत्र(perfume) बनाने के लिए भी किया जाता है और इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है।

रोज़मेरी की चाय बाजार में उपलब्ध सबसे स्वास्थ्यप्रद चाय में से एक है, जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य जीवाणुरोधी और एंटिफंगल घटकों में समृद्ध है।

रोज़मेरी से आपको विभिन्न तरह के स्वस्थ्य लाभ प्राप्त हो सकते हे जिसकी आप कभी कल्पना भी नहीं कर सकते हे, यही वजह है कि रोज़मेरी पूरे विश्व भर में उपलब्ध है।

Rosemary - रोज़मेरी
Rosemary in Hindi

रोज़मेरी के पोषण संबंधी तथ्य – Nutritional Facts of Rosemary in Hindi

ऊर्जा131 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट20.70 ग्राम
प्रोटीन3.31 ग्राम
कुल वसा5.86 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 मिलीग्राम
आहार फाइबर14.10 ग्राम
रोज़मेरी के पोषण संबंधी तथ्य

रोज़मेरी का पौधा आपके लिए कैसे लाभकारी हो सकता है? – Rosemary ke fayde

रोज़मेरी के पौधे का एक हज़ार से भी ज़्यादा तरीके से उपयोग किया जा सकता है। रोज़मेरी के पौधे(दौनी पौधे) में लंबे, नुकीले सुई होते हैं जो हरे रंग के ऊपर और चांदी के नीचे छोटे नीले रंग के फूलों के साथ होते हैं।

दौनी के पौधे से निकाले गए तेल में बालों के झड़ने को पूरी तरीके से रोकने की क्षमता होती है। मेंहदी का तेल त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है, बहुत से लोग अपनी त्वचा पर मेंहदी के तेल का उपयोग करते हुए कुछ आश्चर्यजनक परिणाम देख चुके हैं।

दौनी पौधे के तने(stem)और पत्तियों दोनों का उपयोग किया जाता है, जिसके बारे में हम इस लेख में गहराई से चर्चा करेंगे।

रोज़मेरी का उपयोग कैसे करे? – Uses of rosemary in Hindi

रोज़मेरी का उपयोग बहुत सारे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, और रोजमेरी का उपयोग सौंदर्य और स्वास्थ्य क्षेत्र मैं हर दम से होता रहा है।

पेट में गैस की रोकथाम, पाचन समस्याओं का इलाज, और त्वचा की समस्याएं जैसे कि मेलास्मा का उपचार करने के लिए रोज़मेरी हर दम से प्रभावी रहा हे।

इसका उपयोग खांसी, सिरदर्द,अवसाद(depression), मधुमेह(diabetes), गुर्दे की बीमारी, स्मृति हानि, मांसपेशियों में दर्द, निम्न रक्तचाप(low blood pressure), और उच्च रक्तचाप(high blood pressure) आदि जैसी स्थितियों में भी किया जाता है।

रोज़मेरी के पत्तों से जो तेल निकाला जाता है वह त्वचा को उच्चा पोषण प्रदान करते हैं, त्वचा से जुडी समस्याओ को जड़ो से मिटा देते हे, और आपकी त्वचा के प्राकृतिक निखार को बढ़ाते हैं।

यहाँ तक की लोग रोज़मेरी सप्लीमेंट्स और गोलियों की खुराक का उपयोग भी करते हैं, जिससे उन्हें रोजमेरी से होने वाले सारे लाभों की प्राप्ति हो। इसलिए, रोजमेरी को विभिन्न समस्याओं का एक मात्रा समाधान भी मन जाता है।

रोज़मेरी के 7 अनकहे स्वास्थ्य लाभ – Health benefits of Rosemary in Hindi

हर्बल मेंहदी के पौधे(rosemary plant) के अविश्वसनीय लाभ मानव जाति के लिए एक वास्तविक आशीर्वाद के बराबर है। कोई सोच भी नहीं सकता कि इस पवित्र जड़ी बूटी से उसे कितने तरीके से लाभ मिल सकते हैं।

1. बालों के झड़ने से निपटने में मदद करता है – Helps to tackle hair loss in Hindi

बालों का झड़ना एक बहुत ही शर्मनाक स्वास्थ्य अवस्था का संकेत है, जो हमारे आत्मविश्वास को पूरी तरह से कम करके हमे चिंतित बना देता हे।

रोज़मेरी का तेल सबसे शक्तिशाली तेल है, यह सिर के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण(blood circulation) में सुधार करता हे और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है, यहां तक कि बालों को दोबारा उगाने में भी मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करके ऐसा करता है।

एक छोटे से शोध(research) में, रोज़मेरी तेल का मुकाबला मिनोक्सिडिल (एफडीए द्वारा अनुमोदित बालों के झड़ने के उपचार के साथ हुआ), जिसमें रोज़मेरी ने लगभग बिना किसी दुष्प्रभाव के बेहतर परिणाम दिए।

स्कैल्प पर रोज़मेरी का तेल लगाने से नए बालो के विकास में मदद मिलती है, यह मौजूदा बालों को मजबूत और पोषित करता है, और बालों को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

2. बालों के विकास के लिए रोज़मेरी के तेल का उपयोग कैसे करें – Rosemary oil for hair growth in hindi

बालों के विकास के लिए मेंहदी के तेल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि इसे केवल खोपड़ी(saclp) पर लगाया जाए और इसी के साथ धीरे से आपकी खोपड़ी की मालिश की जाए।

दूसरा तरीका यह होगा कि, आप अपने शैम्पू में रोज़मेरी तेल की 15-20 बूँदें मिलाएँ, और फिर इससे अपने सिर को रोज़ाना धोएँ।

रोज़मेरी तेल में उन क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने की क्षमता रखता है, जहां पर इसे लगाया जाता और ये बदले में कमजोर बालों को फिर से मजबूत करने में मदद करता है।

3. यह तनाव प्रबंधन में सहायता करता है – aids in stress management

आज की पीढ़ी की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक तनाव है जिसके कारण बहुत अधिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

रोज़मेरी, खुशी की भावना के साथ जुड़ा हुआ है। शोध(research) से पता चलता है कि मेंहदी कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकती है, जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

रोज़मेरी का उपयोग अरोमाथेरेपी में तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है। इससे जुड़े एक अध्ययन से यह स्पष्ट हुआ हे, कि रोज़मेरी कुछ लोगों में चिंता कम करने में सक्षम है।

4. रोज़मेरी अपच के इलाज में मदद करता है – Helps with indigestion

रोज़मेरी में मौजूद आवश्यक तेल पाचन में सुधार कर सकते हैं। हालाँकि, इस बारे में बहुत अधिक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं, लेकिन परंपरागत रूप से लोग सालों से पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए रोज़मेरी की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं।

5. स्मरण शक्ति में सुधार कर सकते हैं – Improves memory power

रोज़मेरी को कई सालों से स्मरण शक्ति को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, प्राचीन ग्रीस में, लोगों ने स्मृति हानि(memory loss) का इलाज करने और बुद्धि में सुधार करने के लिए रोज़मेरी का इस्तेमाल किया है।

अनुसंधान(research) ने संकेत दिया कि जब रोज़मेरी का तेल साँस सांस के साथ खींचा गया था, तो इसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क की कार्यक्षमता और एकाग्रता में वृद्धि हुई थी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रोज़मेरी के तेल को सांस के साथ खींचने पर एसिटाइलकोलाइन नामक रसायन को टूटने से रोक दिया, जो सोच और बुद्धि जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार है।

6. मांसपेशियों में दर्द और दर्द से राहत पाने में सहायक – Gives relief from muscle pain

लोग हजारों सालों से मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने के लिए रोज़मेरी के तेल का उपयोग कर रहे हैं और ध्यान देने योग्य बात यह है कि, यह मांसपेशियों के दर्द से आसानी से छुटकारा पहुंचाने में प्रसिद्ध है।

यहां तक कि कुछ पहले के शोध बताते हैं कि रोज़मेरी के तेल में मौजूद ओलिक एसिड(oleic acid) रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है जिससे मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है – Rosemary boost’s immunity

रोज़मेरी तेल अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी रचना की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के असरदार लिए पाया गया है(strengthens immune system)

रोज़मेरी में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और हानिकारक मुक्त कणों(free-radicals) के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करते हैं।

यहां तक कि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि रोज़मेरी में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता है।

निष्कर्ष – Conclusion

रोज़मेरी बहुत सारे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए एक अद्भुत समाधान है। रोज़मेरी के औषधीय गुण शक्तिशाली हैं जो इसे विश्व की अब तक ज्ञात सबसे आवश्यक जड़ी बूटियों में से एक बनती है।

रोज़मेरी बालों के झड़ने के समस्याओं के लिए सबसे अच्छी जड़ी बूटी है, यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर काम करता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल फिर से उगना शुरू हो जाते हैं और मौजूदा बालों के रोम(roots) को मजबूत करते हैं।

Pragat vyawahare

This is Pragat Vyawahare a microbiologist, nutritionist and the founder of Healthysab

Leave a Reply